भारत ने पिछले नौ वर्षों में अंतरिक्ष क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई: जितेंद्र सिंह

Share


नई दिल्ली: विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि मोदी सरकार के पिछले नौ वर्षों के दौरान भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति हासिल की है।

“प्रधान मंत्री मोदी की नीतिगत पहलों ने रक्षा उपकरणों के स्वदेशी डिजाइन, विकास और निर्माण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिला है। इसने अंतरिक्ष क्षेत्र में एक लंबी छलांग लगाई है,” सिंह ने इंडिया डिफेंस कॉन्क्लेव 2023 में कहा।

उन्होंने कहा कि भारत के रक्षा उद्योग ने टैंकों, बख्तरबंद वाहनों, लड़ाकू विमानों, हेलीकाप्टरों, युद्धपोतों, पनडुब्बियों, मिसाइलों, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, विशेष मिश्र धातुओं, विशेष-उद्देश्य वाले स्टील्स, और विभिन्न सहित उच्च अंत आवश्यकताओं की एक विस्तृत विविधता के निर्माण की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। गोला बारूद के प्रकार।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रुपये की कुल लागत के साथ राष्ट्रीय क्वांटम मिशन (NQM) को मंजूरी दी थी। 2023-24 से 2030-31 तक 6003.65 करोड़। मिशन का उद्देश्य क्वांटम प्रौद्योगिकी में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देना और भारत में एक जीवंत और अभिनव पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है।

लाइव मिंट पर सभी बिजनेस न्यूज, मार्केट न्यूज, ब्रेकिंग न्यूज इवेंट्स और लेटेस्ट न्यूज अपडेट को कैच करें। दैनिक बाज़ार अपडेट प्राप्त करने के लिए मिंट न्यूज़ ऐप डाउनलोड करें।

अधिक कम

अपडेट किया गया: 26 मई 2023, 05:20 अपराह्न IST

Leave a Reply